Monday, June 3rd, 2024

बाइडन ने ईरान पर गे अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने से किया इनकार

वॉशिंगटन
अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरान को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि जबतक ईरान यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को नहीं रोकता है, तबतक प्रतिबंधों को नहीं हटाया जाएगा। बता दें कि रविवार को ही ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह अली खमनेई ने कहा था कि हम परमाणु प्रतिबद्धताओं को तबतक फिर से शुरू नहीं करेंगे जब तक कि अमेरिका प्रतिबंधों को समाप्त नहीं करता है। इसी के बाद से दोनों देशों के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है।

अमेरिका की दो टूक-यूरेनियम संवर्धन बंद करो
रविवार को जो बाइडन से पूछा गया था कि क्या अमेरिका ईरान को बातचीत की मेज पर वापस लाने के लिए इस्लामी गणतंत्र के खिलाफ लगे प्रतिबंधों को हटाएगा। इसपर जवाब देते हुए जो बाइडन ने कहा कि 'नहीं'। उन्हें पहले यूरेनियम संवर्धन को बंद करना होगा। मई 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के ऊपर परमाणु समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए एकतरफा तरीके से तोड़ने का ऐलान किया था।

ईरान को लेकर नरम है बाइडन के तेवर
चुनाव के पहले से यह संभावना जताई जा रही थी कि जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका फिर से ईरान के साथ संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) परमाणु समझौते पर फिर से लौट सकते हैं। जब यह समझौता हुआ था जब जो बाइडन उप राष्ट्रपति थे। उन्होंने इस समझौते को लेकर ईरान के अधिकारियों के साथ काफी नजदीकी से काम किया था।

खमनेई बोले- प्रतिबंध हटाकर समझौते पर वापस लौटे अमेरिका'
अयातुल्लाह अली खमनेई ने कहा कि अगर वे (अमेरिका) चाहते हैं कि ईरान को अपनी प्रतिबद्धताओं पर वापस लौटना है, तो अमेरिका को सभी प्रतिबंधों को खत्म कर देना चाहिए। फिर हम सत्यापन करेंगे और देखेंगे कि क्या प्रतिबंधों को सही ढंग से खत्म किया गया है। उसके बाद ही हम अपनी प्रतिबद्धताओं पर वापस लौटेंगे। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी भी पहले कह चुके हैं कि उन्हें कोई संदेह नहीं है कि बाइडन प्रशासन 2015 के परमाणु समझौते (जेसीपीओए) में फिर से शामिल होगा। इस समझौते में ईरान, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन, रूस और यूरोपीय यूनियन शामिल थे।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 9 =

पाठको की राय